रेलगाड़ी के बाद अब जल्द ही पटना एयरपोर्ट से हवाई जहाज भी भरेंगे उड़ान

पटना। रेलगाड़ी के बाद अब पटना एयरपोर्ट से विमानों की शुरुआत भी होनेवाली है। इसकी सुगबुगाहट शुरू हो गई है। हालांकि अब तक इसे लेकर कोई तिथि तय नहीं की गई है। नागर विमानन मंत्रालय द्वारा मंगलवार को स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसिड्यूर (एसओपी ) जारी होने के बाद  ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में फ्लाइटों का चरणबद्ध ऑपरेशन शुरू हो सकता है।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब पटना से उड़ानें शुरू की जाएंगी तो यात्रियों और एयरलाइंस को इस दौरान कुछ विशेष सावधानियां बरतनी होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस और एयरपोर्ट ऑपरेटरों को दिशानिर्देश (एसओपी) जारी किए हैं। इसके मुताबिक, केंद्र ने एयरलाइंस से कहा है कि उड़ानें शुरू होने के पहले फेज में 80 साल से ऊपर के व्यक्ति को यात्रा की इजाजत न दी जाए।

इसे लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि सप्ताह-दस दिन में पटना से फ्लाइटाें का ऑपरेशन शुरू हाेगा। पटना से फ्लाइट शुरू हाेने की संभावना काे देखते हुए मंगलवार काे पटना एयरपाेर्ट के अधिकारियाें की इंडिगाे, स्पाइसजेट, गाे एयर, विस्तारा और इंडियन एयरलाइंस के स्थानीय स्टेशन मैनेजराें  के अलावा सीआईएसफ के सहायक कमांडेंट के साथ बैठक हुई। साेशल डिस्टेेंसिंग का पालन कराने के लिए एक बस से 15-20 यात्रियाें काे विमान तक ले जाया जाएगा।

निजी और किराये के वाहन से आने-जाने की छूट

बिहार में आने-जाने वाली ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया है। ऐसे में स्टेशन से घर आने और घर से स्टेशन जाने के लिए निजी और किराए के वाहनों को छूट दी गई है। स्टेशन तक जाने के लिए पास के रूप में ई टिकट मान्य होगा, जिसकी अवधि 12 घंटे होगी।

गृह विभाग ने कहा है कि निजी गाड़ियों के साथ-साथ ऑटो, ओला, उबर और रिजर्व ई रिक्शा तथा टैक्सी का भी उपयोग किया जा सकेगा। एक गाड़ी में ड्राइवर के अलावा सिर्फ दो पैसेंजरों की अनुमति होगी। स्टेशन जाने के लिए दोपहिया वाहन का प्रयोग किया जा सकेगा।

Post a comment

0 Comments