सीनियर सिटीजन हों या दिव्यांग, ट्रेनों के किराये में नहीं मिलेगी कोई छूट, जानें कितना होगा किराया

डेस्क: कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए संकट के काल में पूरा भारत लॉकडाउन है. ऐसे में घर से दूर रह रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. इंडियन रेलवे ने 15 जोड़ी ट्रेनों को मंगलवार से चलाने का ऐलान किया है. रविवार को भारतीय रेल विभाग ने कहा कि 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू की जाएंगी. हालांकि, इस दौरान ट्रेन के किराये में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी. आइए जानते हैं मंगलवार यानी 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के किराये के बारे में सबकुछ.

> 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू होगी. भारतीय रेलवे के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान चलने वाली ट्रेनों का टिकट ऑनलाइन ही बुक करना होगा, क्योंकि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी.

> ट्रेन का टिकट मोबाइल ऐप से या रेलवे की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही बुक किया जा सकता है. एजेंट या टिकट खिड़की से टिकट बुक कराने की सुविधा नहीं मिलेगी.

> इसके अलावा किसी को भी प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलेगा और न ही कोई काउंटर टिकट जारी होगा. ऐसे में स्टेशन तक यात्री के साथ जाने वाले लोग स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं पा सकेंगे.

> इन विशेष ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को किसी भी यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा और न ही उन्हें किसी प्रकार की छूट मिलेगी.

> सीनियर सिटीजन, दिव्यांग या महिला यात्रियों के लिए भी ट्रेन के किराये में किसी प्रकार की छूट नहीं मिलेगी.

> लॉकडाउन के दौरान चलने वाली इन ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही होंगे, यानी स्लीपर या जनरल बोगी नहीं होगी. इन ट्रेनों का किराया भी ज्यादा होगा.

> 12 मई से चलने वाली ट्रेनों का किराया राजधानी के किराए के बराबर होगा. ट्रेन के टिकट की कीमत महंगी इसलिए रखी गई है ताकि जरूरतमंद लोग ही सफर कर सकें और ज्यादा भीड़ न हो. संख्या कम होगी तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी आसानी से हो सकेगा.

> ये 15 जोड़ी यानी 30 विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी. ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी तक जाएंगी.

> यात्रा के दौरान इन ट्रेनों का स्टॉपेज यानी ठहराव भी काफी कम स्टेशनों पर होगा.

Post a comment

0 Comments