जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में हिजबुल का कमांडर रियाज नायकू ढेर, 12 लाख का था ईनाम

जम्मू: जम्मू कश्मीर में आज सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. आतंकियों के साथ मुठभेड़ में आज सुरक्षाबलों ने हिजबुल के कमांडर रियाज नायकू को मार गिराया है. नायकू एक घर के नीचे बने बंकर में छिपा हुआ था. जिसके बाद सुरक्षाबलों ने जेसीबी मशीन की मदद से बंकर को खोदा और बाद में नायकू को ढेर कर दिया. घाटी में युवाओं को आतंकी बनने के लिए प्रेरित करता है. इसने अपने पिता की गिरफ्तारी के बाद कई पुलिसकर्मियों को अगवा किया था और कई पुलिसकर्मियों की हत्या भी कर दी थी.


सुरक्षाबलों को लग गई थी नायकू के आने की भनक


जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और सीआरपीएफ ने बताया कि रियाज नायकू का पता लगाने के लिए पिछले तीन दिनों से पुलवामा में सुरक्षाबल ऑपरेशन चला रहे थे. सुरक्षा बलों को जानकारी थी कि नायकू अपनी मां से मिलने के लिए घर जा सकता है. सुरक्षाबलों को इस बात की भनक लग गई कि नायकू शायद पुलवामा में सुरंग या बंकर का इस्तेमाल कर रहा है. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जमीन खोदने के लिए कई इलाकों में जेसीबी का इस्तेमाल किया गया. आखिर में नायकू को मार दिया गया.

रियाज नायकू पर था 12 लाख का इनाम


रियाज नायकू घाटी में तीन साल से हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर था. ये सुरक्षा बलों के राडार पर साल 2016 में आया था. आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से ये सुरक्षा बलों के निशाने पर था. इसके ऊपर 12 लाख का इनाम था. नायकू घाटी के टॉप 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों में शुमार था और A++ कैटेगरी का आतंकी था. नायकू की उम्र करीब 32 साल बताई जा रही है. ये अवंतीपुरा के दुरबग इलाके में रहता था.


हाल ही में जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों पर हमले बढ़े हैं. पिछले कई दिनों से आतंकवादी घाटी में अपना नापाक हरकतों को अंजाम दे रहे हैं. हालांकि भारतीय सुरक्षाबलों की तरफ से आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है. नायकू के मारे जाने से जितना नुकसान हिजबुल का हुआ है, उससे ज्यादा सफलता सुरक्षबलों को मिली है.


कल सुरक्षाबलों ने हिजबुल आतंकी को किया गिरफ्तार


बता दें कि कल जम्मू में सुरक्षाबलों ने डोडा जिले में सक्रिय हिजबुल आतंकी को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार आतंकी के पास से एक रिवॉल्वर मिली है. सूचना के मुताबिक, मंगलवार तड़के डोडा में सुरक्षाबलों को इलाके के टटना के शेख़पुरा में एक आतंकी के छिपे होने की सूचना मिली. जिसके बाद इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया गया.


सेना, अर्धसैनिक बलों और जम्मू-पुलिस की ओर से चलाए इस सर्च ऑपरेशन के दौरान जब इलाके में छिपे आतंकी ने खुद को चारों तरफ से घिरा हुआ पाया तो उसने मौके से भागने की कोशिश की जिसके बाद उसे पकड़ लिया गया.


Input - ABP NEWS

Post a comment

0 Comments